Rajasthan Weather Update New Alert: राजस्थान में मौसम विभाग का नया अलर्ट, 13 जिलों में होगी बारिश

Rajasthan Weather: राजस्थान मौसम विभाग ने एक बार फिर आमजन को अलर्ट जारी करते हुए चेतावनी दी है, राजस्थान के अगले 24 घंटों में 13 जिलों में होगी भारी बारिश

Rajasthan Weather: मौसम विभाग ने दी चेतावनी

Rajasthan Weather: राजस्थान में आज आसमान में काले बादलों के साथ भयानक रूप देखने को मिला राजस्थान में मौसम के करवट बदलने की संकेत मिल रहे हैं वही राजस्थान मौसम विभाग ने आज सुबह से ही कई जिलों में हल्की बारिश शुरू होने और कई जिलों में आंधी तूफान के साथ बिजली गिरने की भी चेतावनी जारी की है।

जयपुर मौसम केंद्र के अनुसार बंगाल की खाड़ी से आ रहे छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश के रास्ते से मानसून अब राजस्थान की पूर्वी जिलों में भी एक बार फिर तबाही मचाने वाला है वही राजस्थान के पश्चिमी जिलों की बात करें तो पाकिस्तान में बन रहे लोकल चक्रवात और गर्मी से अब राजस्थान के पश्चिमी जिलों में अगले तीन दिनों के अंदर भारी बारिश होने के संकेत मिल रहे हैं।

Gyanvapi Survey Update: ज्ञानवापी परिसर में मिले मंदिर के साक्ष्य, हाईकोर्ट को लगा बड़ा झटका

Rajasthan Weather: राजस्थान के उत्तर सहित कई जिलों में आज बादल छाए हुए हैं इससे राजस्थान में मौसम के करवट लेने के संकेत मिल रहे हैं वही आज सुबह से ही कई जिलों में हल्की बारिश भी शुरू हुई है और कई शब्दों में बादल छाए रहे जयपुर मौसम विभाग केंद्र की रिपोर्ट में देखे तो 20 अगस्त से मौसम फिर बदलेगा और अच्छी खासी बारिश होने की पूर्ण संभावना है वही बताना चाहेंगे कि राजस्थान के 11 जिलों के लिए अगले 24 घंटे तक येलो अलर्ट जारी किया गया है।

राजस्थान के इन 13 जिलों में अलर्ट

Rajasthan Weather: राजस्थान मौसम विभाग के येलो अलर्ट में अगले 24 घंटों में राजस्थान के उत्तरी और पूर्वी जिलों सहित कई जिले शामिल है जो इस प्रकार है कि राजस्थान के जयपुर, अलवर, भरतपुर, दौसा, करौली, झुंझुनू, सवाई माधोपुर, चूरू, सीकर और धौलपुर जिले में मेघ गर्जन और कहीं-कहीं बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

राजस्थान मौसम विभाग के द्वारा जारी चेतावनी के बाद राज्य सरकार ने और राजस्थान मौसम विभाग ने सभी लोगों को अलर्ट जारी किया है कि मैं घर और बिजली गिरने के समय सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं और अगर मौसम विभाग रेड अलर्ट जारी करता है तो तेज बारिश को देखते हुए ऊंचे स्थानों पर चले जाएं।

LPG Gas Cylinder Price Today: गैस सिलेंडर वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, गैस सिलेंडर की नई रेट लिस्ट जारी

राजस्थान में अगर इस मानसून सीजन की बात करें तो अब तक मानसून सीजन की 80 फीसदी बारिश का कोटा पूरा हो चुका है अब मात्र 20 फीसदी कोटा पूरा होना बाकी है। राजस्थान में मानसून सीजन 1 जून से 30 सितंबर तक माना जाता है इन चार माह में जितनी बारिश होती है उसे मानसून सीजन ही माना जाता है अब उसमें चाहे कितनी भी बारिश हो जाए और चाहे कम बारिश हो लेकिन सिर्फ 4 महीने में होने वाली बारिश को ही मानसून सीजन की बारिश कहा जाता है।

Rajasthan Weather: राजस्थान के कई जिले ऐसे हैं जिनमें इस मानसून सीजन की बारिश पूरी हो चुकी है और ऊपर भी कोटा जा चुका है उन जिलों में बारिश होने के करीब 10 दिन बाद तक बाढ़ जैसे हालात बने रहे और वहां के बांध ओवरफ्लो हो गए थे। इस मानसून सीजन में राजस्थान में अब तक 396 एमएम बारिश हो चुकी है जबकि पूरे सीजन में औसत बारिश 435.6 एमएम होती है अब मात्र केवल 39 एमएम बारिश होना बाकी है।

Realme का 5G स्मार्टफोन मात्र 7,699 रुपए में खरीदें, 5000 सुपर पावर बैटरी के साथ दमदार कैमरा

Note – यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि gsguruji.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

3 thoughts on “Rajasthan Weather Update New Alert: राजस्थान में मौसम विभाग का नया अलर्ट, 13 जिलों में होगी बारिश”

Leave a comment