PA Sangma ऐसे स्पीकर जो बीजेपी की नहीं बल्कि कांग्रेस की पसंद

Surendra Guruji
Surendra Guruji - Manager
5 Min Read
PA Sangma

PA Sangma भारत के ऐसे लोक सभा स्पीकर जो बीजेपी की पसंद नहीं बल्कि कांग्रेस की पसंद थे, प्रधान मंत्री मोदी भी है फैन, 1977 से लेकर साल 2016 तक रहे लोक सभा स्पीकर।

PA Sangma Speaker

PA Sangma: पीए संगमा इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं और उनकी खबरें भी सोशल मीडिया पर काफी ज्यादा फैल रही है क्योंकि यह ऐसे व्यक्ति है जो 9 बार सांसद रह चुके हैं और 18 साल तक केंद्रीय मंत्री भी रहे इसके अलावा मेघालय राज्य की मुख्यमंत्री रहे क्योंकि उनके प्रशंसक और उनके कार्य करता बहुत ही शांत स्वभाव से अपना काम जनता के लिए करते हैं।

पीए संगमा का फिर से चर्चा में आने का मुख्य कारण यह है कि यह भारत के ऐसे लोकसभा स्पीकर रह चुके हैं जिन्हें अपनी सत्ता दाल की पसंद नहीं बल्कि विपक्षी दल की पसंद से बनाया गया हो और उनके काम करने के तरीके और इनकी जनता इन्हें बहुत ज्यादा समर्थन करती है।

पीए संगमा एकमात्र ऐसे नेता है जो 9 बार सांसद रह चुके हैं एक बार मेघालय के मुख्यमंत्री रह चुके हैं और 18 साल तक केंद्रीय मंत्री भी रह चुके हैं लेकिन फिर भी अभी तक उनके यहां सीबीआई नहीं पहुंची और ना ही इन पर एक भी दाग अभी तक लगा है।

Read More: IND Vs AUS: T20 वर्ल्ड कप में भारत से ऑस्ट्रेलिया क्यों नहीं जीत पाया

PA Sangma पद्म विभूषण से सम्मानित

PA Sangma: अब बात करते हैं हम पीए संगमा जिनका पूरा नाम पूर्ण अजीटोक संगमा जो मेघालय राज्य की मुख्यमंत्री रहे राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के संस्थापक और लोकसभा अध्यक्ष भी रह चुके हैं वही पीए संगमा आठ बार लोकसभा सदस्य भी रहे प्रिया संगम के तो आपको बता दे की पीए संगमा 9 बार सांसद भी रह चुके हैं।

पीए संगमा अब इस दुनिया में नहीं रहे साल 2016, 4 मार्च को नई दिल्ली में पीए संगमा की हार्ट अटैक के कारण जान चली गई जिसके एक वर्ष बाद यानी साल 2017 में मरणोपरांत भारत सरकार द्वारा पद्म विभूषण सम्मान से सम्मानित किया गया।

पीए संगमा का जन्म 1 सितंबर 1947 को वेस्ट गैरों हिल्स में हुआ। यह राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी के संस्थापक भी रह चुके हैं और वही आपको बता दे की पीए संगमा साल 1988 से लेकर 1990 तक मेघालय के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं और इसके बाद साल 1996 से लेकर 1998 तक भारत की लोकसभा के 11वें स्पीकर भी रह चुके हैं।

Read More: Semi Final में पहली बार पहुंची अफगानी टीम, कोच ने की भविष्यवाणी

पीएम मोदी भी थे PA Sangma के फैन

PA Sangma: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी थे पीए संगमा के फैन क्योंकि ये मुख्यमंत्री और नो बार सांसद इसके अलावा लोकसभा स्पीकर रहने के बावजूद भी उनके घर पर कभी सीबीआई नहीं पहुंची और ने ही इन पर कोई दाग था इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनके बहुत बड़े पहना और कहते हैं कि पीए संगमा जब संसद में स्पीकर के तौर पर बोलते थे तो लगता था कि कोई छोटा बच्चा मासूम सा बोल रहा हो।

PA Sangma
PA Sangma _________________________________________________________Image Source: Google

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साल 2012 में जब गुजरात की मुख्यमंत्री थे तो अपनी भाषण में बताया था कि पीए संगमा के जैसा कोई नेता नहीं हो सकता क्योंकि यह ऐसे पहले स्पीकर है जिन्हें पक्ष दल के नेता नहीं बल्कि विपक्षी दल के नेताओं को भी कोई शिकायत नहीं थी।

Read More: Luv Sinha ने सोनाक्षी के बारे में बताई सच्चाई, सोनाक्षी हो रही ट्रोल

Disclaimer– यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि gsguruji.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Share This Article
By Surendra Guruji Manager
Follow:
I Surendra Prajapati welcome you. We have been active on WordPress for the last 4 years. We and our team are very proficient in WordPress due to which we have done a lot of website designing and SEO till now. If you also have questions related to WordPress, you can feel free to contact us at ssp3529@gmail.com. Thank you Team - Good Update Tak
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *