बिना Aadhaar Card के खरीद सकते हैं सिम, आपके आधार कार्ड का कौन उपयोग कर रहा, यहां देखें

अगर आपके Aadhaar Card से दूसरा व्यक्ति सिम चला रहा है तो कैसे चेक करें, अपने आधार कार्ड को रख सुरक्षित, जाने आधार कार्ड से संबंधित संपूर्ण जानकारी

Aadhaar Card का उपयोग

Aadhaar Card: क्या आपको पता है बिना आधार कार्ड के भी सिम निकलवा सकते हैं। और कैसे पता करें कि अपने आधार कार्ड का कौन-कौन उपयोग और कहां-कहां इस्तेमाल हो रहा है। अगर आप भी फ्रॉड और गलत कामों से बचना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और देखें कि आधार कार्ड को कौन-कौन उपयोग करता है और कैसे करता है और इसके क्या-क्या उपयोग हो सकते हैं जिनसे आपको जेल भी जाना पड़ सकता है गलत कामों से बचने के लिए इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।

Aadhaar Card: वर्तमान समय में आधार कार्ड एक जरूरी दस्तावेज बन चुका है। किसी भी प्राइवेट संस्थान से लेकर सरकारी संस्था तक हमें आधार कार्ड दिखाना जरूरी होता है जैसे अगर आपको बैंक खाता खुलवाना है तो आधार कार्ड लगाना पड़ेगा पैन कार्ड बनवाना है तो आधार कार्ड दिखाना पड़ेगा इसके अलावा अगर आप सरकारी अस्पताल में दवा लेने जा रहे हैं या इलाज करवाने जा रहे हैं तो भी आपको आधार कार्ड देकर पर्ची लेनी आवश्यक है।

Aadhaar Card: इन सबके अलावा ऐसी कौन से कम है जिनकी वजह से हमें जेल भी जाना पड़ सकता है क्योंकि हो सकता है आपका आधार कार्ड का इस्तेमाल कोई और ही कर रहा हो जिसे आप जानते ना हो और वह आपकी आधार कार्ड के द्वारा किसी गलत काम को अंजाम दे रहा हो यह सब कैसे पता करें इसके बारे में आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे।

सबसे जरूरी

Aadhaar Card: आपको बता दे की सबसे जरूरी खबर और आपको गलत कामों की और ले जाने वाली एक छोटी सी सिम कार्ड होती है जिसकी वजह से आप जेल तक भी जा सकते हो क्योंकि हो सकता है आपका आधार कार्ड से किसी अन्य व्यक्ति ने सिम कार्ड निकलवाई हो और वह व्यक्ति उसे सिम कार्ड के जरिए गलत काम को अंजाम दे रहा हो तो आपको कैसे पता चलेगा कि मेरे आधार कार्ड से कितने सिम है जिन्हें सिर्फ मैं इस्तेमाल कर रहा हूं।

Aadhaar Card: सिम कार्ड के अलावा आधार कार्ड से एक जरूरी दस्तावेज और है जो पैन कार्ड बनाने में काम आता है। आपको यह तो पता ही होगा कि पैन कार्ड हमारे सोशल इनकम का हिसाब किताब रखता है। क्योंकि जब भी आप बैंक खाता खुलवाते हैं तो बैंक वाले सबसे पहले आपसे पैन कार्ड मांगते हैं। पैन कार्ड आयकर विभाग से संबंधित सभी जानकारी को इकट्ठा करता है।

एक आधार कार्ड पर कितनी सिम ली जा सकती है?

Aadhaar Card: यदि आपको अभी तक नहीं पता है कि एक आधार कार्ड पर कितनी सिम ली जा सकती है तो इसकी संपूर्ण जानकारी हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताने जा रहे हैं। यदि आप स्मार्टफोन और खुद की सिम का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए यह जरूरी जानना है कि एक आधार कार्ड से 9 सिम कार्ड खरीदी जा सकती है।

यह बात तो आप भी जानते होंगे कि एक व्यक्ति जो सिम का इस्तेमाल तो कर नहीं सकता लेकिन हो सकता है आपका आधार कार्ड से सिम का इस्तेमाल कोई अन्य व्यक्ति कर रहा हो।

आधार कार्ड से कितनी सिम ली गई?

Aadhaar Card: अब यह जानना सबसे जरूरी है कि अपने आधार कार्ड से अब तक कितनी सिम ली गई है क्योंकि हम एक या दो सिम का इस्तेमाल करते हैं लेकिन फिर भी एक आधार कार्ड से जो सिम ली जा सकती है। अब यह पता कैसे करें कि मेरे आधार कार्ड से कितनी सिम अब तक ली जा चुकी है?

अब आधार कार्ड पर कितनी सिम एक्टिव है यह जानना मुश्किल नहीं है क्योंकि हमने आपको नीचे दिए गए बिंदुओं के जरिए अपने आधार कार्ड से कितनी सिम एक्टिव है इसकी संपूर्ण जानकारी दी है और कैसे चेक कर सकते हैं?

  • सबसे पहले स्मार्टफोन में गूगल एप्लीकेशन खोलें और सर्च बॉक्स में संचार साथी वेबसाइट सर्च करें।
  • वेबसाइट खोलने के बाद इसे थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें और यहां know your mobile connection पर क्लिक करें।
  • अब यहां आपका आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर सर्च करें और कैप्चा डालें।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा।
  • मांगी गई स्थान पर ओटीपी दर्ज करें इसके बाद लॉगिन टैब पर क्लिक करें।
  • लोगिन करने के पश्चात आपका आधार कार्ड द्वारा कितनी सिम ली गई है इसकी पूरी लिस्ट आ जाएगी।
  • यहां आप चेक कर सकते हैं कि कौन सा नंबर अपने यहां खुद लिया है।

आधार कार्ड कौन सी जगह देना आवश्यक?

  • अब सवाल यह आता है कि आधार कार्ड कौन-कौन सी जगह देना आवश्यक है और अनिवार्य है जहां हम फ्रॉड और गलत होने से बच सकते हैं।
  • आपको एक और बात बता देते हैं कि आधार कानून के क्षेत्र 57 के अनुसार प्राइवेट संस्थान और सरकारी संस्थान में अपनी पहचान के लिए आधार कार्ड मांग सकते हैं।
  • लेकिन 2018 में हुए संशोधन के बाद यह अधिकार सिर्फ सरकारी संस्थाओं के पास है जहां आप अपना आधार कार्ड देना जरूरी मानते हैं।
  • वर्तमान समय में किसी भी प्राइवेट कंपनी या प्राइवेट संस्थान आपसे जबरदस्ती या जबरन आधार कार्ड नहीं मांग सकती।

Note – यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि gsguruji.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Leave a comment